RPSC II nd grade ONLINE EXAM परीक्षा तैयारी MOCK TEST Exam/Mock Test 2017 RPSC Online Test & Demo

RPSC II nd grade ONLINE EXAM परीक्षा तैयारी  MOCK TEST Exam/Mock Test  2017 RPSC Online Test & Demo


RPSC 2nd Grade भर्ती परीक्षा में फेरबदल, जून में ऑनलाइन ली जाएंगी विषयवार ली जाने वाली परीक्षाएं

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) भर्ती परीक्षा 2016 में आयोग ने फेरबदल किया है। विषयवार ली जाने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। अब यह परीक्षाएं जून माह में होंगी। इनकी तिथि बाद में घोषित करेगा। खास बात यह है कि सामान्य ज्ञान की दो चरणों में होने वाली परीक्षा 26 अप्रेल व 1 मई को ऑफ लाइन यथावत होंगी। पूर्व में परीक्षाएं 26 से 28 अप्रेल व 1 से 3 मई को होनी थी। आयोग के अध्यक्ष डॉ ललित के पंवार ने बताया कि सामान्य ज्ञान के अनिवार्य प्रश्न पत्र 26 अप्रेल व 1 मई को ऑफ लाइन यथावत होंगे। इनमें क्रमश: 4 लाख व साढ़े चार लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। विषयवार परीक्षाएं अब जून माह
  • द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग की एच्छिक विषय की परीक्षा को ऑनलाइन मोड में कराने का निर्णय अभ्यर्थियों के लिए बोझ से कम नहीं दिख रहा है।
सीकर
द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग की एच्छिक विषय की परीक्षा को ऑनलाइन मोड में कराने का निर्णय अभ्यर्थियों के लिए बोझ से कम नहीं दिख रहा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि ऐन वक्त पर ऐसा करने से उनकी मुश्किल बढ़ जाएगी। अब उन्हें परीक्षा की तैयारी के साथ कम्प्यूटर स्किल्स भी सीखने होंगे। हालांकि तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिलने से वे खुश भी हैं। 26 अप्रेल 2017 व 1 मई को सामान्य ज्ञान की परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी। इस बार आयोग विषयवार परीक्षा दो समूह में लेगा। जिन अभ्यर्थियों के विषय अलग-अलग समूह में हैं तो उन्हें सामान्य ज्ञान की दोनों परीक्षाओं में बैठना होगा। लेकिन अगर किसी अभ्यर्थी ने एक ही विषय समूह के लिए आवेदन किया है तो उसे एक ही बार सामान्य ज्ञान की परीक्षा देनी होगी। प्रथम प्रश्न-पत्र (सामान्य ज्ञान) की परीक्षा 26 अप्रेल व 1 मई 2017 को होगी। पूर्व में निर्धारित एेच्छिक विषय की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षाएं जून माह में ऑनलाइन होंगी। परीक्षा कार्यक्रम बाद में तय किया जाएगा। गौरतलब है कि सीकर जिले में करीब पचास हजार विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

ऐसे करें तैयारी

अनेक वेबसाइट ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन करवाती है। विद्यार्थियों को ऐसे टेस्ट देने चाहिए। इससे दो फायदे हैं। एक तो कम्प्यूटर पर अभ्यास बढ़ेगा, दूसरा विषय की तैयारी भी होगी। जो कम्प्यूटर में दक्ष हैं उनको समय कम मिलेगा। विद्यार्थी सवाल का जवाब बदल सकते हैं,जबकि ऑफलाइन परीक्षा में गोले करने के बाद उनको बदलना मुश्किल हो जाता था।

Post a Comment